Bihar STET 2022 admit card,बिहार एस.टी.ई.टी(STET) परीक्षा पत्र(Admit Card) 2022, Result

बिहार माध्यमिक शिक्षण पात्रता परीक्षा इस वेबसाइट bsebstet2019 पर आ गए है । जिन विद्यर्थियों ने बिहार माध्यमिक शिक्षण पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन कर रखा है वह अपना परीक्षा पत्र यहा आसानी से प्राप्त कर सकते है ।

बिहार माध्यमिक शिक्षण पात्रता परीक्षा 9 सितंबर 2020 से 21 सितंबर 2020 तक होगी । सभी विद्यर्थियों के परीक्षा पत्र 3 सितंबर 2020, को पहले से ही इस वेबसाइट https://cdn3.digialm.com//EForms/configuredHtml/1631/66709/login.html पर डाल दिए गए । सभी विद्यर्थियों से अनुरोध है कि वह अपने परीक्षा पत्र परीक्षा से पहले ही इस वेबसाइट से प्राप्त कर ले ताकि बाद में उन्हें परीक्षा में किसी प्रकार का विलंब ना हो । और वह अपना पूरा ध्यान लगा कर अपनी परीक्षा की अच्छे से त्यारी करे ।

Bihar STET 2022

BSTET री-एग्जाम एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख: 3 सितंबर 2020 से लेकर परीक्षा के आखिरी दिन 21 सितंबर 2022 तक होगी । कोई भी विद्यार्थी जो परीक्षा में शामिल होने वाले है। वह अपना परीक्षा पत्र निश्चिन्त होकर प्राप्त कर सकते है।

 एडमिट कार्ड पर वर्णित विवरण: 

सभी उम्मीदवार जो बिहार एसटीईटी परीक्षा में उपस्थित होने वाले हैं, वे सभी विवरणों की जांच करना चाहिए जो कि एडमिट कार्ड पर उल्लिखित हैं।  हमने नीचे उन विवरणों का उल्लेख किया है।  आप नीचे दी गई सूची का उपयोग करके जानकारी को सत्यापित कर सकते हैं।  उन पर एक नज़र:

Bihar STET 2022
Bihar STET 2022
  1.  उम्मीदवार का नाम: हर उम्मीदवार के नाम का उल्लेख उनके एडमिट कार्ड पर किया जाएगा। पंजीकरण संख्या: उम्मीदवार का पंजीकरण नंबर हॉल टिकट पर होगा।
  2. रोल नंबर: उम्मीदवार का रोल नंबर भी होगा परीक्षा का नाम: परीक्षा का नाम भी BSTET एडमिट कार्ड पर लिखा जाएगा।
  3. कागज का नाम: कागज का नाम यानी पेपर -1 या पेपर -2 का उल्लेख वहाँ किया जाएगा।
  4. परीक्षा केंद्र का नाम और पता: आवंटित परीक्षा का नाम और उसका पता भी वहाँ बताया जाएगा। 
  5. परीक्षा केंद्र कोड: प्रत्येक परीक्षा केंद्र में एक अद्वितीय केंद्र कोड होता है।  इसका उल्लेख वहाँ किया जाएगा। परीक्षा की तारीख और समय: तारीख और समय (परीक्षा शुरू करने और रिपोर्टिंग) होगा। 
  6. उम्मीदवार की श्रेणी: उम्मीदवार की श्रेणी यानी वह जनरल / एससी / एसटी / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित है या नहीं, इसका भी उल्लेख किया जाएगा। 
  7. जन्म तिथि: आवेदन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवार की जन्मतिथि बताई गई है। 
  8. फोटोग्राफ और हस्ताक्षर: हस्ताक्षर के साथ एक स्कैन की गई तस्वीर एडमिट कार्ड पर होगी। 
  9. काउंसलर का हस्ताक्षर: परीक्षा काउंसलर के हस्ताक्षर भी होंगे। 

BSTET 2022

परीक्षा के दिन के निर्देश:

कुछ परीक्षा के दिन निर्देश वहां लिखे जाएंगे, जिनका पालन हर उम्मीदवार को करना होगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया: बिहार एसटीईटी एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट बीएसईबी पर प्रकाशित किया जाएगा।  अधिकारियों द्वारा जारी किए जाने के बाद आप हमारे द्वारा दिए जा रहे चरणों का पालन कर सकते हैं।  यहाँ कदम हैं:

1: बीएसईबी के आधिकारिक पोर्टल(bsebstet.in) पर जाएं।

2: होमपेज पर, “ऑनलाइन री-एग्जाम STET-2 के लिए एडमिट कार्ड” विकल्प पर क्लिक करें। स्

3: आपकी स्क्रीन पर एक नया वेबपेज खुलेगा।  वहां आपको लॉगिन इंफॉर्मेशन दर्ज करने की आवश्यकता है, जो कि जन्म तिथि और आवेदन संख्या है।

4: फिर “लॉगिन” विकल्प पर क्लिक करें।

5: यदि आप अपना लॉगिन क्रेडेंशियल सही ढंग से दर्ज करते हैं, तो आप अपना बिहार एसटीईटी एडमिट कार्ड देख पाएंगे। 

6: एडमिट कार्ड पर प्रत्येक विवरण की जांच करें, इसे डाउनलोड करें और भविष्य के पत्राचार के लिए एक प्रिंटआउट लें। परीक्षा के दिन निर्देश: सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।  यदि कोई भी उम्मीदवार निर्देश की अनदेखी करने की हिम्मत करता है, तो उसे कुछ गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।  यहां परीक्षा दिन निर्देश / दिशानिर्देश हैं:

 कोविद -19 के कारण, प्रत्येक उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में शारीरिक दूरी बनाए रखनी चाहिए और मास्क और दस्ताने भी पहनने होंगे और हैंड सैनिटाइज़र भी लगाना होगा। उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग समय के भीतर परीक्षा केंद्र पर जाना चाहिए।  ध्यान दें कि देर से आने वालों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह सभी आवश्यक दस्तावेजों जैसे एडमिट कार्ड की हार्डकॉपी, एक पहचान प्रमाण, पासपोर्ट के आकार का फोटो और नीला / काला बॉलपॉइंट पेन लाना चाहिए। परीक्षा हॉल में कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, कोई भी मुद्रित पेपर, धूप का चश्मा आदि की अनुमति नहीं है।  परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों को अपने साथ ये नहीं लाना चाहिए। उम्मीदवार परीक्षा पूरा होने से पहले परीक्षा हॉल से बाहर नहीं जा सकते। उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में कोई भी अनैतिक व्यवहार नहीं करना चाहिए। परीक्षा केंद्र: बिहार एसटीईटी पुन: परीक्षा बिहार भर के 12 जिलों में विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी।  उन जिलों का उल्लेख नीचे किया गया है।  परीक्षा जिलों की जाँच यहाँ से करें।

  1. पटना
  2. समस्तीपुर
  3. दरभंगा
  4. छपरा
  5. गया
  6. भागलपुर
  7. पूर्णिया
  8. भोजपुर
  9. औरंगाबाद
  10. मुजफ्फर पुर
  11. नालंदा
  12. वैशाली

परीक्षा की तारीख

  • 09th Sep. 2020 
  • 10th Sep. 2020 
  • 11th Sep. 2020
  • 14th Sep. 2020
  • 15th Sep. 2020
  • 16th Sep. 2020
  • 17th Sep. 2020
  • 18th Sep. 2020
  • 21st Sep. 2020 

Bihar STET Answer key, cutoff, result 2022


 बिहार एसटीईटी या बिहार माध्यमिक शिक्षण पात्रता परीक्षा एक परीक्षा है जो बीएसईबी द्वारा माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर वर्ष आयोजित की जाती है।

बिहार एसटीईटी 2022 एडमिट कार्ड की मुख्य विशेषताएं:

लेखबिहार एसटीईटी एडमिट कार्ड के बारे में है
परीक्षा का नामबिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET)
परीक्षा संचालन प्राधिकरणबिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (BSEB)
परीक्षा का स्तरराज्य-स्तर
परीक्षा की आवृत्तिरिक्ति वार
परीक्षा का तरीकाऑनलाइन
उद्देश्यबिहार के स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती करना
एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंकBIhar Stet 2022 Admit card – BSTET
बिहार एसटीईटी एडमिट कार्ड वेबसाइट लिंक biharboard.gov.in
बिहार एसटीईटी परीक्षा की समय-सीमा:

 बिहार माध्यमिक शिक्षण पात्रता परीक्षा पुन: परीक्षा तीन पालियों में होगी।  हमने पाली की टाइमिंग से एक टेबल बना लिया है।
 यदि किसी उम्मीदवार को बिहार एसटीईटी के समय के बारे में पता नहीं है, तो आप इसे यहां से देख सकते हैं।
  पाली रिपोर्टिंग समय

परीक्षा की पालीपहलीदूसरीतीसरी
हाजिरी का समयसुबह 7:00 बजेसुबह 11:00 बजेदोपहर 3:00 बजे
गेट बंद होने का समय सुबहसुबह 7:30 बजेसुबह 11:30 बजेदोपहर 3:30 बजे
परीक्षा का समयसुबह 8:00 से सुबह 10:30 बजे तकदोपहर 12:00 से दोपहर 2:30 बजे तक दोपहर 4:00 से शाम 6:30 बजे तक

पात्रता मापदंड: 

पात्रता मानदंड BSEB द्वारा तय किया गया है।  केवल उन सभी मानदंडों को पूरा करने वालों को पात्र माना जाएगा।  यदि कोई भी उन मापदंडों को पूरा नहीं करता है, तो उसे परीक्षा के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।  यहाँ मापदंड हैं:

  1.  राष्ट्रीयता: उम्मीदवारों को एक भारतीय होना चाहिए। 
  2. अधिवास: आवेदक को बिहार राज्य का निवासी होना चाहिए।
  3. आयु मानदंड: उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।  यह विभिन्न श्रेणी के छात्रों के लिए अलग है।  वे इस प्रकार हैं: सामान्य (पुरुष): ऊपरी आयु 37 वर्ष है। सामान्य (महिला): सामान्य श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए, ऊपरी आयु 40 वर्ष तक की अनुमति है। ओबीसी (पुरुष / महिला): इस श्रेणी के लिए उम्मीदवारों को 40 वर्ष तक की अनुमति है। SC (पुरुष / महिला): SC श्रेणी पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 42 वर्ष। अनुसूचित जनजाति (पुरुष / महिला): ऊपरी आयु की अनुमति 42 वर्ष है। 
  4. शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को अपने संबंधित विषयों में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। आवेदन शुल्क: उम्मीदवार की श्रेणी के अनुसार बिहार एसटीईटी आवेदन शुल्क नीचे वर्णित है।  यहां से मुफ्त संरचना की जांच करें।
  5.  कागजात: जनरल / ओबीसी / बीसी श्रेणी एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणियां पेपर -1 / पेपर -2 रु। 500 / – रु। 300 / – पेपर -1 + पेपर -2 Rs.800 / – रु। 500 / – शारीरिक और स्वास्थ्य प्रशिक्षक रु। 500 / – रु। 300 / – आवेदन की प्रक्रिया: बिहार एसटीईटी आवेदन ऑनलाइन मोड में किया गया है।  आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है।  बिना किसी समस्या के परीक्षा में आवेदन करने के लिए आप इन सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

संपर्क विवरण:
अगर किसी भी विद्यार्थी को बिहार STET एडमिट कार्ड के बारे में कोई प्रश्न या संदेह है, तो वह नीचे दिए गए संपर्क विवरण का उपयोग करके परीक्षा संचालन प्राधिकरण से संपर्क कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर:

  • 8454024576,
  • 7835049879
  • 7045314945
  • 7835049877

ईमेल आईडी: helpdesk.bsebstet2019@gmail.com

पता: बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB), बुद्ध मार्ग, पटना, बिहार – 800001